Team India ने श्रीलंका को, 6 विकेट से हराकर वनडे सीरीज 5-0 से जीती हासिल की

Team India ने रविवार को श्रीलंका को वन-डे सीरीज के पांचवें व अंतिम वन-डे में 6 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया।

कोहली के शतक के साथ भारत ने किया क्लीन स्वीप, अंतिम वनडे में श्रीलंका को 6 विकेट से हराया

भुवनेश्वर कुमार (5 विकेट) के बाद विराट कोहली (110*) के शतक की मदद से Team India ने रविवार को श्रीलंका को वन-डे सीरीज के पांचवें व अंतिम वन-डे में 6 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया। विराट कोहली के नेतृत्व वाली Team India ने पहली बार श्रीलंका का उसी की धरती पर वन-डे सीरीज में क्लीन स्वीप किया।

Team India विश्व की पहली ऐसी Team बन गई है, जिसने श्रीलंका का उसकी की धरती पर 5-0 से सफाया किया। अब दोनों देशों के बीच एकमात्र टी20 इंटरनेशनल मैच बुधवार को खेला जाएगा। बता दें कि Team India ने श्रीलंका दौरे पर पहले टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया और इसके बाद वन-डे सीरीज 5-0 से अपने नाम की।

श्रीलंका ने कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और उसकी पूरी Team 49.4 ओवर में 238 Run बनाकर ऑलआउट हुई। जवाब में Team India ने ओवर में विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। कोहली के साथ एमएस धोनी 1 Run बनाकर नाबाद रहे। मैच में पांच विकेट लेने वाले भुवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ द मैच और सीरीज में कुल 15 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

कोहली और जाधव ने किया धमाल

श्रीलंका द्वारा मिले 239 Run के लक्ष्य का पीछा करने उतरी Team India की शुरुआत बेहद खराब रही। अजिंक्य रहाणे (5) और रोहित शर्मा (16) जल्दी-जल्दी आउट हुए। इसके बाद कप्तान कोहली ने मनीष पांडे (36) के साथ तीसरे विकेट के लिए 99 Run जोड़े। पांडे ने पुष्पकुमारा की गेंद पर आड़े बल्ले से शॉट खेला और गेंद हवा में चली गई। थरंगा ने मिडविकेट पर उनका आसान कैच लपका।

यहां से कप्तान कोहली ने जीत के बेहद करीब पहुंचा दिया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 109 Run की साझेदारी की। Team India जब जीत से दो Run दूर थी, तब जाधव को धनंजय डी सिल्वा ने विकेटकीपर डिकवेला के हाथों की शोभा बनाया। जाधव ने 73 गेंदों में 7 चौको की मदद से 63 Run बनाए। कोहली ने अपनी पारी में 116 गेंदों में 9 चौको की मदद से वन-डे करियर का 30वां शतक जमाया।

इसी के साथ वो वन-डे में सबसे ज्यादा शतक जमाने के मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक जमाने के मामले में वो सचिन तेंदुलकर की बराबरी पर पहुंच गए हैं। अब सचिन और विराट दोनों ने श्रीलंका के खिलाफ 8-8 शतक जमाए। उल्लेखनीय है कि कोहली ने अपने करियर का पहला, 10वां, 20वां और 30वां शतक भी पूरा किया।

भुवनेश्वर के सामने श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने किया सरेंडर

bhuwaneshver

इससे पहले श्रीलंका की पूरी Team 49.2 ओवर में 238 Run बनाकर ऑलआउट हुई। Team India की ओर से सबसे सफल गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार रहे। उन्होंने 42 Run देकर पांच विकेट हासिल किए। वहीं बुमराह ने 2, कुलदीप और चहल ने 1-1 विकेट हासिल किया। श्रीलंका ने अपने आखिरी 7 विकेट 53 Run पर गंवा दिए।

लहिरू थिरामाने श्रीलंका के सबसे सफल बल्लेबाज रहे। उन्होंने 102 गेंद पर 67 Run की पारी खेली। वहीं एंजेलो मैथ्यूज ने 55 Run बनाए। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 133 Run की साझेदारी कर श्रीलंकाई पारी को संभाला। लेकिन जैसे ही थिरामाने आउट हुए उसके बाद विकेटों की झड़ी लग गई।

भुवनेश्वर कुमार ने निरोशन डिकवेला (2), दिलशान मुनावीरा (4), लहिरू थिरामाने (67), मिलिंडा सिरिवर्दना (18) और लसिथ मलिंगा (2) को अपना शिकार जमाया। वहीं बुमराह ने श्रीलंका के कप्तान उपुल थरंगा (48) और मलिंडा पुष्पकुमारा (8) को अपना शिकार बनाया।

 

bollywoodfastnews

My Name Is Pappu Bandod

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *